Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024 : Online Apply, Eligibility, Document, Form PDF, Status Check, Beneficiary List.

Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024: झारखंड सरकार के द्वारा एक के बाद एक नई योजनाओं को प्रारंभ किया जा रहा है। राज्य सरकार ने हाल ही में गोगो दीदी योजना को प्रारंभ करने की घोषणा कर दी है। योजना की सहायता से प्रतिमाह महिलाओं को ₹2000 रुपए प्रदान किए जाएंगे। राज्य में इस योजना का संचालन भाजपा की सरकार के द्वारा किया जाएगा। आइये विस्तार से बताते हैं कि गोगो दीदी योजना क्या है और कौन-कौन से लोगों को इस योजना के पात्र होंगे। 

झारखंड सरकार के द्वारा गोगो दीदी योजना को प्रारंभ करने की घोषणा कर दी गई है। राज्य में भाजपा के द्वारा इस योजना को खास महिलाओं के लिए संचालित किया जा रहा है। प्रतिमाह योजना की सहायता से सरकार ₹2100 रुपए की राशि प्रदान करेगी। महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है। राज्य में यहां महिलाओं के लिए सबसे बड़ी योजनाओं में से है। इससे पहले किसी भी योजना के माध्यम से महिलाओं को इतनी राशि नहीं दी गई। 

योजना का नामगोगो दीदी योजना
योजना का उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत व आत्मनिर्भर बनाना
योजना का स्तरराजकीय योजना
राज्यझारखण्ड
योजना का स्टेटसजल्द शुरू होगी
लाभार्थीमहिलाएं
आवेदन प्रक्रियाअभी प्रारंभ नहीं की गई
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगी

Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024

गोगो दीदी योजना झारखंड की एक कल्याणकारी योजना माना जा रहा है बीजेपी सरकार इस योजना की सहायता से सरकार माँ और बच्चियों को आत्मनिर्भर एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगी। सरकार का प्रयास है कि योजना के माध्यम से हर महीने ₹2100 का लाभ झारखंड वासियों को दिया जाए। इसके अलावा आपको बता दे कि यह योजना पूरे झारखंड राज्य में लागू किया जाएगा।

विशेषज्ञ का इस पर कहना है कि झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही मईया सम्मान योजना को टक्कर देने के लिए गोगो दीदी योजना का लाया गया है। इस योजना के अंतर्गत 15 वर्ष से 50 वर्ष तक की महिला आवेदन कर पाएंगी एवं महिलाओं के खाते में पैसा सीधे ट्रांसफर किया जाएगा।

बीजेपी पार्टी के सदस्य हेमंत विश्व शर्मा द्वारा इस योजना का घोषणा किया गया है इसके बारे में आप नीचे दिए ट्विटर न्यूज पोस्ट पढ़ सकते है। उन्होंने जानकारी देते हुए यह बताया है कि गोगो दीदी योजना झारखंड के लिए कल्याणकारी योजना साबित होगा आइये हम इस योजना के बारे में विस्तार पूर्वक और जानकारी प्राप्त करते हैं।

Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024 Benefits

  • झारखंड राज्य की हर वर्ग से आने वाली महिला इस योजना का लाभ ले सकेगी। 
  • योजना के माध्यम से लाभार्थी महिला को ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी। 
  • लाभ की राशि को सीधा ही महिलाओं के बैंक खाते में जमा करवाया जाएगा। 
  • योजना की सहायता से राज्य की महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनेगी। 
  • महिलाओं की आय में वृद्धि होगी और वहां अपनी जरूरत के लिए लाभ की राशि का उपयोग कर पाएंगी। 

झारखण्ड सरकार दे रही 200 यूनिट बिजली फ्री और पुराना बिजली बिल पूरा कर रही माफ़

Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024 Eligibility Criteria 

  • झारखंड राज्य की मूल निवासी महिलाओं को भी योजना के पात्र माना गया है। 
  • हर जाति, धर्म, वर्ग की महिलाएं योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। 
  • शादीशुदा व विधवा महिलाओं को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 
  • महिला के पास सभी दस्तावेज होना अनिवार्य है।

Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024 Documents 

  • लाभार्थी पात्र महिला के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। 
  • कलरफुल नए पासपोर्ट साइज फोटो महिला के पास होना जरूरी है। 
  • पैन कार्ड की फोटोकॉपी भी महिला को देना होगा।
  • पहचान के लिए वोटर आईडी कार्ड की फोटो कॉपी देनी होगी।
  • राज्य का मूल निवासी होने का प्रमाण देने के लिए महिला के पास मूल निवासी प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है। 
  • आय दर्शाने के लिए आय प्रमाण पत्र महिला के पास उपलब्ध होना चाहिए। 
  • महिला किस जाति से आती है इसके लिए जाति प्रमाण पत्र। 
  • यदि महिला विधवा है तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र महिला के पास होना चाहिए। 

Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024 Online Apply

आप सभी महिलाओं की जानकारी के लिए बता दें कि गोगो दीदी योजना की अभी सिर्फ घोषणा की गई है। जल्द ही भाजपा सरकार के द्वारा योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार, भाजपा सरकार से जुड़े हुए कार्यकर्ता आपसे घर-घर आकर संपर्क करेंगे। साथ ही आपकी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने में भी संपूर्ण सहायता की जाएगी। ऐसे में आप सभी को फिलहाल गोगो दीदी योजना आवेदन के लिए इंतजार करना होगा। 

Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024 Official Website

आप सभी पात्र महिलाओं की जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल भाजपा सरकार में गोगो दीदी योजना आधिकारिक वेबसाइट को जारी नहीं किया गया है। आने वाले कुछ दिनों में सरकार आधिकारिक रूप से योजना से जुड़े हुए पोर्टल को लॉन्च कर सकती है। जैसे ही सरकार के द्वारा पोर्टल लॉन्च किया जाता है, इसकी जानकारी आपको हमारे पोर्टल पर जरूर दी जाएगी। 

Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024 Helpline Number

भाजपा सरकार के द्वारा गोगो दीदी योजना हेल्पलाइन नंबर को भी जारी नहीं किया गया है। आधिकारिक पोर्टल जारी होने के साथ ही सरकार के द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया जाएंगे। हेल्पलाइन नंबर की सहायता से लाभार्थी महिला, आवेदन में आ रही समस्या समेत योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी हासिल कर पाएंगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 3.0 आवेदन शुरू, सभी को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर और चूल्हा

Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024 Status Check 

जब तक योजना से जुड़ा हुआ अधिकारिक पोर्टल जारी नहीं हो जाता और आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो जाती तब तक योजना के स्टेटस को चैक नहीं किया जा सकता। लेकिन योजना शुरू होने के बाद योजना का स्टेटस आवेदन आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते है। योजना शुरू होने की पश्चात स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया के बारे में हम आपको अपडेट देंगे।

Gogo Didi Yojana Jharkhand 2024 Beneficiary List

गोगो दीदी योजना की लाभार्थी सूची को आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद जारी किया जाएगा। बता दें कि पहले सरकार आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ करेगी। इसके बाद जो भी महिलाएं योजना के पात्र हैं, उनकी सूची को जारी किया जाएगा। जिन महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा उनके नामों को ही लाभार्थी सूची में शामिल किया जाएगा।

आवश्यक सूचना- हमारे आज के इस लेख में झारखंड गोगो दीदी योजना से संबंधित जो भी जानकारी दी गई है वह आधिकारिक वेबसाइट और न्यूज़ स्रोत के माध्यम से ली गई है। हम कभी भी अपने माध्यम से किसी भी जानकारी की पुष्टि नहीं करते। हमारा मकसद पोर्टल के बारे में अन्य लोगों को जानकारी से अवगत कराना है। अगर आपको पोर्टल पर किसी भी प्रकार की हानि या फिर समस्या होती है, तो आप इसके स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Leave a Comment