Jharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana 2021- ऑनलाइन आवेदन , लिस्ट

Jharkhand CM Rojgar Yojana | Jharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana 2021 – Apply | मुख्यमंत्री श्रमिक योजना | झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना | msy jharkhand gov in

झारखंड सरकार ने शहरी गरीबों के लिए मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) की तर्ज पर मुख्यमंत्री गरीब श्रमिक योजना शुरू की है। Jharkhand CM Rojgar Yojana

योजना के शुभारंभ के साथ, झारखंड केरल के बाद शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना शुरू करने वाला दूसरा राज्य बन गया।

देश में कोरोना वायरस महामारी के कारन कई मज़दूर अपने घर लौट आये। मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना के तहत इन मज़दूरों को रोजगार उपलब्ध करवाने की पहल की जा रही है।

Jharkhand CM Job Scheme

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana 2021

Mukhyamantri Sharamik Yojana का मुख्य उद्देश्य झारखंड राज्य में एक वित्तीय वर्ष में 100 दिनों की मजदूरी रोजगार प्रदान करके आजीविका सुरक्षा को बढ़ाना है।

Covid 19 के कारण, झारखंड के बड़ी संख्या में श्रमिक देश के अन्य राज्यों से राज्य में लौट आए हैं। इस स्थिति में, वे स्वयं और परिवार की कमाई, रखरखाव और अन्य वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं
योजना के तहत श्रमिकों को विभिन विभागों में कार्य दिए जाएगा जैसे सड़क निर्माण , नहर, तालाब, कुएं का निर्माण , भवन, पार्क और फसल रोपण।
अगर श्रमिकों को रोजगार नहीं मिला तोह मनरेगा की तर्ज पर बेरोजगारी भत्ता सरकार द्वारा दिए जाएगा।

मुख्यामंत्री श्रमिक योजना की विशेस्ता

  • इस रोजगार गारंटी योजना के शुरू होने के बाद झारखंड के शहरी श्रमिकों को भी परिवार के भरण-पोषण और जीविकोपार्जन के लिए दूसरे प्रदेशों का रुख नहीं करना पड़ेगा. उन्हें अपने वार्ड या अपने शहर में ही काम मिल जायेगा.
  • योजना के तहत, यदि किसी व्यक्ति को 15 दिनों के भीतर काम नहीं मिलता है, तो वह न्यूनतम मजदूरी के एक-चौथाई के भत्ते का पात्र होगा। यदि व्यक्ति अपनी रोजगार मांग के दूसरे महीने के दौरान भी बेरोजगार है, तो उसे अपनी बेरोजगारी के तीसरे महीने में न्यूनतम मजदूरी के आधे हिस्से के बराबर बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

Jharkhand Mukhyamantri Sharamik Rojgar Yojana काम कैसे करेगी

– शाहरी रोजगर सेवक नामक एक नया पद सृजित किया जाएगा और वह नगरपालिका के स्तर पर अनुबंध के आधार पर काम करेगा। वह योजना के तहत श्रमिकों के पंजीकरण की देखरेख करने के लिए जिम्मेदार है।

Jharkhand Mukhyamantri Sharamik Rojgar Yojana के तहत नियोजित व्यक्तियों को मनरेगा के रूप में जॉब कार्ड प्रदान किए जाने हैं।

Scheme Jharkhand Mukhymantri Sharamik Yojana
Started by CM Hemant Soren
Beneficiary UnEmployed people of Jharkhand
Official Website msy.jharkhand.gov.in

मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना का उद्देश्य

यह योजना झारखंड लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए अत्यधिक सहायक है। झारखंड सरकार के अनुसार, राज्यों में 5 लाख से अधिक प्रवासी हैं जो ताला बंद होने के बाद मेट्रो शहरों में लौट आए हैं। ये कर्मचारी काम खत्म होने के बाद लौटने का इंतजार कर रहे हैं। इसलिए, उन्हें अस्थायी वित्तीय सहायता की आवश्यकता है, जिसके लिए यह योजना बहुत मददगार है।

Nayi Sarkari Yojna

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana के पात्रता के क्या नियम होंगे

– आयु18 वर्ष से अधिक होनी चाइये
– झारखण्ड का स्थायी नागरिक होना चाइये
– दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी, सरकारी आश्रय में रहकर, पिछले तीन वर्षों से नई योजना के लिए पात्र होंगे।
– ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदक के पास मनरेगा कार्ड नहीं होना चाहिए।

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Jharkhand Mukhyamantri Sharamik Yojana Online Apply करने के लिए निचे बताये गए स्टेप्स का पालन करें | Jharkhand Mukhyamantri Sharamik Yojana Job Card Application

  1. सबसे पहले मुख्यमंत्री श्रमिक योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं http://msy.jharkhand.gov.inJharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana
  2. उसके बाद APPLICATION मेनू से APPLY FOR JOB CARD पर क्लिक करें
  3. यहाँ आपको जानकारी जैसे अपना पता , जिला, पिनकोड, कार्य के इच्छुक जॉब कार्ड में दर्ज परिवार के सदस्यों का नाम , जनम की तिथि आधार, मोबाइल जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  4. इसके बाद घोषणा से सहमत है तोह टिक करना होगा और फॉर्म को जमा करना होगा।
  5. इसके बाद आपको पंजीकरण नंबर दे दिया जाएगा

Jharkhand Mukyamantri Sharamik Yojana HelpLine No : 0651-2401955

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *